13.2 C
Dehradun
Sunday, March 3, 2024

थोक बाजारों का विश्व संघ सम्मेलन ने मंत्री गणेश जोशी ने विभिन्न देशों के प्रतिनिधियों से की भेंट

मंत्री जोशी का प्रयास राज्य के अन्नदाताओं को आगे आने के नए अवसर दिलाना , और उनकी आजीविका में वृद्धि करवाना

मेक्सिको में आयोजित तीन दिवसीय थोक बाजारों का विश्व संघ सम्मेलन मे कृषि जोशी ने कहा अन्नदाताओं की आजीविका में वृद्धि करवाने पर हमारा फोकस

मंत्री जोशी ने कहा इस सम्मेलन में जो भी विचार आएंगे उनको धरातल पर लागू किया जाएगा

मंडियों में साफ-सफाई की व्यवस्था रहे और कृषि उपज के विपणन को आधुनिक किया जाए इस पर हमारा फोकस : जोशी

मुख्यमंत्री धामी जी के नेतृत्व में कृषि एवं अन्य क्षेत्रों में डिजिटलीकरण के नए अवसर प्रदान किए जा रहें है: मंत्री जोशी

मेक्सिको में आयोजित तीन दिवसीय थोक बाजारों का विश्व संघ सम्मेलन मे प्रतिभाग कर कृषि मंत्री गणेश जोशी ने अपने विचार साझा करे

थोक बाजारों का विश्व संघ सम्मेलन ने मंत्री गणेश जोशी ने विभिन्न देशों के प्रतिनिधियों से की भेंट

कैबिनेट मंत्री जोशी ने कहा प्रधानमंत्री मोदी के कुशल नेतृत्व में आज भारत कृषि एवं औद्यानिक के क्षेत्र में वैश्विक स्तर पर तेजी से आगे बढ़ रहा है।

प्रदेश के कृषि मंत्री एवं भारत के राज्यों के कृषि विपणन बोर्ड के राष्ट्रीय संघ (कौसाम्ब) के अध्यक्ष गणेश जोशी ने मेक्सिको के कैनकुन में थोक बाजार के वैश्विक संघ द्वारा आयोजित तीन दिवसीय थोक बाजारों का विश्व संघ सम्मेलन 2023 के दूसरे दिन कॉन्क्लेव में प्रतिभाग किया। इस अवसर पर मंत्री गणेश जोशी ने विभिन्न देशों के प्रतिनिधियों से भी भेंट की।
इस राष्ट्रीय स्तर के सम्मेलन के दौरान मंडियों का आधुनिकीकरण,थोक बिक्री बाजार के वर्तमान मुद्दे और समस्याएं, पुरानी मंडी को शहर से दूर स्थानांतरित करने की आवश्यकता तथा मंडी के लिए स्वच्छता की स्थिति पर चर्चा के साथ मंडियों का डिजिटलीकरण व एशियाई देशों को एशियाई देशों के बीच व्यापार को बढ़ाने के लिए एक समूह का गठन करने की आवश्यकता के साथ ही उपभोक्ताओं को किस प्रकार सर्वोत्तम चीजें कैसे प्रदान की जाए सहित कई महत्वपूर्ण विषयों पर विस्तार से मंथन किया गया।
गौरतलब है कि, थोक बाजार के वैश्विक संघ द्वारा आयोजित मेक्सिको के कैनकुन शहर थोक बाजारों का विश्व संघ सम्मेलन 2023 का आयोजन किया गया है। तीन दिनों तक चलने वाले इस सम्मेलन में 165 देशों के 300 प्रतिनिधियों ने “खाद्य बाजार का भविष्य उपभोक्ताओं की अपेक्षानुरूप, थोक एवं फुटकर बाजार का आधुनीकरण वर्ष 2030 तक” विषय पर अपने विचार साझा किए जाएंगे।
कृषि मंत्री गणेश जोशी ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के कुशल नेतृत्व में आज भारत कृषि एवं औद्यानिक के क्षेत्र में वैश्विक स्तर पर तेजी से आगे बढ़ रहा है। उन्होंने कहा उत्तराखंड में मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी के नेतृत्व में कृषि एवं अन्य क्षेत्रों में डिजिटलीकरण के नए अवसर प्रदान किए जा रहें है। मंत्री गणेश जोशी ने कहा देश के साथ लगभग सभी प्रदेशों में अधिकांश मंडिया E-NAM से जुड़ चुकी है। उन्होंने कहा उत्तराखंड में अभी तक 16 मंडियां ई-नाम से जुड़ी हैं, जिसकी सहायता से किसान सशक्त एवं आत्मनिर्भर बन रहे हैं। उन्होंने कहा देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के कुशल नेतृत्व में ही ऐसा परिवर्तन संभव हो सका है। अब किसान घर बैठे e-Nam पोर्टल के माध्यम से अपनी उपज को देश की किसी भी मंडी में बेच सकता है। उन्होंने कहा हमारा लक्ष्य है कि मंडियों में साफ-सफाई की व्यवस्था रहे और कृषि उपज के विपणन को आधुनिक किया जाए। इस सम्मेलन में जो भी विचार आएंगे उनको धरातल पर लागू किया जाएगा। जिससे देश एवं प्रदेशों के अन्नदाताओं को आगे आने के नए अवसर मिल मिलने के साथ ही उनकी आजीविका में वृद्धि हो सकें।

इस अवसर पर प्रबंध निदेशक डॉ. जे.एस. यादव,विपणन बोर्ड सचिव विजय थपलियाल, एफएओ, पेरू मुख्य अर्थशास्त्री मैक्सिमो टोरेरो,सीईओ सिलेसिया फ्लावर मार्केट, पोलैंड माइकल कोस्टेलेकी, फ्रूट्स एंड वेजीज़ ग्लोबल लिमिटेड, नाइजीरियास्टीव बावा, एन ट्रेवेनन-जोन्स गेन,खाद्य प्रणालियों के नीति अधिकारी जोआओ मार्सेलो, मेक्सिको सिटी केंद्रीय आपूर्ति के जनरल समन्वयक डॉ. मार्सेला विलेगास सिल्वा, होलसेल मार्केट के कॉर्पोरेट संचार प्रबंधक रेम्बर्टो मार्सेलो अरया एस्कोटोरिन, टिबो स्टार्टअप सीईओ माटेओ रत्तागन सहित कई देशों के प्रतिनिधि उपस्थित रहे।

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

0FansLike
3,912FollowersFollow
0SubscribersSubscribe
- Advertisement -spot_img

Latest Articles