उत्तराखंड : महिला पुलिस की जांबाज सिपाही प्रीति ने अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस पर माउंट किलिमंजारो पर फहराया तिरंगा

0
98

उत्तराखंड महिला पुलिस (एसडीआरएफ) की जांबाज सिपाही प्रीति मल्ल ने अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस के दिन अफ्रीका महाद्वीप की सबसे ऊंची चोटी किलिमंजारो को फतह कर तिरंगा फहराया। प्रीति ने अपनी इस उपलब्धि से उत्तराखंड ही नहीं बल्कि देश की महिलाओं का नाम भी रोशन किया है। प्रीति मल्ल यह उपलब्धि हासिल करने वाली उत्तराखंड की प्रथम महिला पुलिसकर्मी हैं।

प्रीति मल्ल वर्ष 2016 से उत्तराखंड पुलिस में महिला आरक्षी के पद पर नियुक्त हैं तथा वर्तमान समय मे चार वर्षों से एसडीआरएफ में तैनात हैं। सामान्य कदकाठी की प्रीति एसडीआरएफ में अपने मृदु स्वभाव व निर्भीकता के लिए जानी जाती हैं। अपने निर्भीक स्वभाव के कारण ही वह एसडीआरएफ वाहिनी से गठित हुए डेयर डेविल हिमरक्षक दस्ता का भी प्रमुख हिस्सा रही हैं। प्रीति विगत वर्ष माह सितबंर में एसडीआरएफ की ओर से आयोजित माउंट गंगोत्री एक्सपीडिशन का हिस्सा भी रहीं।

बचपन से ही प्रीति को पहाड़ों की ऊंची चोटियां आकर्षित करती रहीं, वह अक्सर पहाड़ों में घूमने के लिए भी जाती रहतीं थीं। एसडीआरएफ उत्तराखंड पुलिस में आने के बाद उसके सपनों को नई दिशा मिली और उन्होंने इसमें अपना शत प्रतिशत देने की ठान ली। माउंट गंगोत्री फतह करने के बाद प्रीति ने साउथ अफ्रीका की सबसे ऊंची चोटी माउंट किलिमंजारो को आरोहण के लिए चुना।

सेनानायक एसडीआरएफ मणिकांत मिश्रा ने प्रीति मल्ल से टेलीफोन पर बधाई दी तथा अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस की शुभकामना भी दी। उन्‍होंने प्रीति की सराहना करते हुए कहा कि उनकी ओर से इस अवसर पर महिला सशक्तिकरण का अनुपम उदाहरण प्रस्तुत कर सभी को गौरवान्वित किया गया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here